ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Tuesday 21 May 2019

बोलो ज़िन्दगी फैमली ऑफ़ द वीक : (डॉ. विकास शर्मा की फैमली, ईस्ट बोरिंग कैनाल रोड, पटना)



19 मई, लोकतंत्र का महापर्व मनाने के बाद बोलो ज़िन्दगी की टीम (राकेश सिंह सोनू', प्रीतम कुमार व तबस्सुम अली) चल पड़ी फैमली ऑफ़ द वीक की तलाश में. रविवार की शाम 'बोलो ज़िन्दगी फैमली ऑफ़ द वीक' के तहत जाना हुआ पटना के ईस्ट बोरिंग कैनाल रोड स्थित वेटनरी डॉक्टर विकास शर्मा जी की फैमली के घर. जहाँ बोलो ज़िन्दगी के स्पेशल गेस्ट के रूप में देश के महान साहित्यकार रामवृक्ष बेनीपुरी जी की पौत्रवधु वीणा बेनीपुरी  भी शामिल हुईं. इस कार्यक्रम को स्पॉन्सर्ड किया है बोलो जिंदगी फाउंडेशन ने जिसकी तरफ से हमारे स्पेशल गेस्ट के हाथों डॉ. विकास शर्मा की फैमली को एक आकर्षक गिफ्ट भेंट किया गया.

फैमली परिचय- विकास शर्मा वेटनरी डॉक्टर हैं और इनका प्रोफेशन सर्जन का है. खुद का इनका अनिमो पेट केयर क्लिनिक है. ये सोशल वर्क भी करते हैं. जैसे बहुत से स्ट्रीट डॉग को एंटी रेबीज का टीका लगाना, फ्री कैम्प, उनलोगों का फ्री में न्यूट्रिंग करना, सड़क पर अगर कोई डॉग घायल हो गया और उसको कोई इनके पास लेकर आता है तो फ्री में कंसल्टेंसी वगैरह करते हैं. पहले इन्होंने दिल्ली में अपना क्लिनिक खोला था जो अभी भी है. डॉ. विकास की पत्नी नीतू कुमारी प्रोफेशन से इंजीनियर हैं जो पहले सैबोटेक्स इंस्टीच्यूट में टीचिंग करती थीं. फ़िलहाल छोटी बच्ची की परवरिश को देखते हुए जॉब छोड़कर घर और बच्चों को संभाल रही हैं.
डॉ. विकास की दो बेटियां हैं. तनिष्का संत जोशफ कॉन्वेंट हाई स्कूल में 6 ठी की स्टूडेंट है. और छोटी बेटी ताकश्वी अभी डेढ़ साल की है, लेकिन अभी से ही वो संगीत की धुनों पर अपनी दीदी के साथ थिरकने लगी है.
डॉ. विकास के पिता जी श्री एस.पी. शर्मा बिहार के जानेमाने वेटनरी डॉक्टर हैं. पटना के वेटनरी कॉलेज में सर्जरी डिपार्टमेंट में एच.ओ.डी. थें. रिटायरमेंट के बाद 75 की उम्र में वो आज भी रात में 12 -1 बजे इलाज करने निकल जाते हैं. डॉ. विकास की माँ मोती देवी हाउसवाइफ हैं. डॉ. विकास दो भाई हैं और इनके छोटे भाई प्रकाश शर्मा 10 साल से जर्मनी में कार्यरत हैं. अपने एसोसिएशन बिहार फर्टिनिटी जर्मनी के जरिये उन्होंने पूरे यूरोप को एक कर दिया है. प्रकाश जी की पत्नी प्रिया शर्मा इंजीनियर हैं लेकिन फ़िलहाल वो भी छोटी बच्ची की वजह से हाउसवाइफ की भूमिका निभा रही हैं.

तनिष्का का एचीवमेंट - डांसिंग, पेंटिंग, मॉडलिंग और एक्टिंग का शौक रखनेवाली तनिष्का10 मई को ज़ी टीवी के रियलिटी शो 'उस्तादों के उस्ताद' के पटना ऑडिशन में सलेक्ट हुई है. अभी हाल ही में वेबसिरिज 'नेक्स्ट स्टार' जिसके जज रेमो डिसूजा हैं और जिसका ऑडिशन पूरे इंडिया में चल रहा है के लिए ऑडिशन दे चुकी है. कुछ दिन में रिजल्ट आनेवाला है. इसी 16 मई को 'इंडियाज रनवे रॉ स्टार' के ऑडिशन में 20 बच्चों में से जिन 6 बच्चों का सेलेक्शन हुआ है उनमे से एक तनिष्का भी हैं. इस ऑडिशन में तनिष्का ने डांस, एक्टिंग और मॉडलिंग के हुनर दिखाए थें. अभी वर्कशॉप और ग्रूमिंग कराया जायेगा और फिर हरेक बच्चे को उसके टैलेंट के हिसाब से अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भेजा जायेगा जहाँ ये बच्चे टीवी शोज, वेबसिरिज और मूवी में काम कर सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=VHtw98lLDqg

डांसिंग-पेंटिंग की शुरुआत - करीब चार साल पहले से तनिष्का पेंटिंग कर रही हैं. आयल पेंटिंग, वाटर कलर, पोस्टर कलर इत्यादि तरह की पेंटिंग्स में माहिर है. डांस में वेस्टर्न और क्लासिकल दोनों में रूचि है. पटना के कई आयोजनों में अपने डांसिंग परफॉर्मेंस दिखा चुकी हैं. डांस के कई स्टेप्स वो खुद ही कोरियोग्राफी कर लेती है. बोलो जिंदगी की फरमाइश पर तनिष्का ने एक वेस्टर्न डांस भी परफॉर्म करके दिखाया जो सभी को बहुत पसंद आया.

https://www.youtube.com/watch?v=Ssj-XvAR1_E&t=1s

मिड ब्रेन ऐक्टिवेशन - तनिष्का मिड ब्रेन एक्टिवेशन का 7 माह का कोर्स कर चुकी हैं और उसका डेमो हम सबके सामने दिखाया. आँखों पर काली पट्टी बांधकर तनिष्का ने कलर और कार्ड पर लिखे वर्ड्स को सिर्फ ब्रेन से टच करके बता दिया. इससे पहले बोलो जिंदगी की टीम ने उस काली पट्टी को खुद आँखों पर बांधकर चेक किया था जिससे सामने से कुछ दिख नहीं रहा था. मिड ब्रेन ऐक्टिवेशन से बच्चों को अपनी पढाई में कॉन्सट्रेट करने में फायदा होता है.

सन्देश: तनिष्का के टैलेंट को देखकर बोलो ज़िन्दगी की स्पेशल गेस्ट वीणा बेनीपुरी ने दिल खोलकर तारीफ की और यह भी कहा कि "डॉ. साहब अपनी बेटी को आगे बढ़ने में, उसके शौक, उसके सपने पूरे करने में सपोर्टिव हैं यह बहुत ख़ुशी की बात है. वैसे आज लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर खुद को साबित भी कर रही हैं."

(इस पूरे कार्यक्रम को bolozindagi.com पर भी देखा जा सकता है.)

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...