ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Saturday 20 July 2019

ट्रांसजेंडर अमृता सोनी ने लॉन्च किया स्नैक्स स्टॉल "मल्लिका-ए-ज़ायका"


पटना, (स्टोरी-राकेश सिंह 'सोनू') अगर राह चलते आपको जोरों की भूख लग जाये और एक ट्रांसजेंडर "मल्लिका-ए-जायका" बनकर आपको ताजा और स्वस्थ भोजन जैसे- वाड़ा पाव, मीसा पाव, आलू पकोड़ा, प्याज़ पकोड़ा, बड़ा पकोड़ा एवं शाकाहारी खाद्य पदार्थ का जायका परोस दे और वो भी सस्ती दरों पर तो आपको थोड़ी हैरानी होगी ना !... जी हाँ, 19 जुलाई को पटना के एक्जीविशन रोड स्थित आशियाना टावर कैम्पस में ट्रांसजेंडर सोशल एक्टिविस्ट अमृता सोनी जी द्वारा आशियाना टावर एजेंसी के सेक्रेटरी और ध्येय क्लास एन्ड इंस्टीट्यूट के मालिक के सहयोग से "मल्लिका-ए-जायका" नाम से स्नैक्स कॉर्नर स्टॉल का एक छोटा सा स्टार्टअप शुरू किया गया.

       इस खास मौके पर एचआईवी पीड़ितों के लिए वर्क करनेवाली सोशल एक्टिविस्ट एवं स्टॉल ऑनर अमृता सोनी जी ने बोलो ज़िन्दगी को स्पेशली थैंक्स कहते हुए कहा कि "आपके बोलो ज़िन्दगी फाउंडेशन द्वारा आयोजित कुकिंग कॉन्टेस्ट "मल्लिका-ए-ज़ायका" में विनर बनने के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ा और मैंने सोचा क्यों ना अपने इस शौक को बाहरी दुनिया में प्रदर्शित किया जाए...फिर मुझे ये फूड स्टॉल खोलने का आइडिया आया जो स्पेशली दिव्यांग व ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा ही संचालित होगा. और तभी मैंने अपने इस पहले फूड स्टॉल का नाम भी "मल्लिका-ए-ज़ायका" रखा है, इसके प्रति प्रेरित करने के लिए मैं पूरी बोलो ज़िन्दगी टीम की शुक्रगुज़ार हूँ".

   https://www.youtube.com/watch?v=1JjsBKizCu0&t=14s

इस मौके पर डॉ. प्रियव्रत जी ने बोलो ज़िन्दगी को बताया की "जब अमृता जी अपने स्टॉल के लिए जगह तलाश रही थीं तो कई स्थानीय दुकानदारों ने इन्हे हतोत्साहित करते हुए डराया और ऐसा करने से मना भी किया. लेकिन किसी के कहने पर वे मुझसे मिलीं और मुझे अच्छा लगा कि एक ट्रांसजेंडर भी लीक से हटकर काम करते हुए ट्रांसजेंडर एवं दिव्यांग समुदाय के हित के लिए कुछ करने का जज्बा रखती हैं. इसलिए हमने आशियाना टावर कम्पनी के कई मेंबर्स के मना करने के बावजूद उन्हें स्टॉल के लिए जगह मुहैया कराया."

इनके 'मल्लिका-ए-जायका" फूड स्टॉल की ख़ासियत भी "नो वेरी स्पाइसी, नो वेरी ऑयली...ऑनली हेल्दी फ़ूड" थीम ही होगी. इस मौके पर बोलो ज़िन्दगी टीम से राकेश सिंह सोनू, तबस्सुम अली व प्रीतम कुमार के साथ-साथ विकलांग अधिकार मंच की अध्यक्षा कुमारी वैष्णवी, सदस्य बेबी कुमारी, किन्नर अधिकारी मंच बिहार के अध्यक्ष भरत कौशिक एवं आशियाना टावर के ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ.प्रियव्रत जी भी इस नेक कार्य के लिए अमृता सोनी की टीम को प्रोत्साहित करने के लिए मौजूद थें..



No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...