ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Wednesday 3 July 2019

बिहार के चार युवाओं में विपुल शरण ने भी पाया राष्ट्र प्रेरणा अवार्ड



30 जून, वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति विकास संस्थान, इंदौर ने समाज में उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए  विपुल शरण, तरुण चंद , बिपुल राज और प्रियतम अभिनव को राष्ट्र प्रेरणा अवार्ड से सम्मानित किया.

विपुल शरण को छपरा ज़िला से उनके सामाजिक उद्यमिता के क्षेत्र मे उत्कृष्ट कार्य करने के लिए इस सम्मान से इंदौर मे पद्मश्री डॉक्टर विजय कुमार शाह के हाथों सम्मानित किया गया. 26 साल की उम्र में अपने खुद का उद्यम आरंभ करके विपुल सफलता के नित्य नए कृतिमान रच रहे हैं. 26 साल की उम्र में ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार प्रदान करने के मकसद से विपुल ने वर्ष 2017 मे स्किल माइंड्स फाउंडेशन की नींव रखी. 2 वर्ष से लगातार प्रयासरत विपुल को अपने प्रयासों के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली है. कुछ दिनों पहले विपुल अंतररष्ट्रीय पीपल्स च्वॉइस अवार्ड के लिए नामांकित हुए हैं और  इसका आयोजन पेरिस (फ्रांस) में 19-22 दिसंबर के बीच होना है.  इसी कड़ी में उनका चयन 30 जून 2019 को इंदौर में होने वाले राष्ट्र प्रेरणा अवार्ड के लिए हुआ.



इस प्रतिष्ठित पुरूस्कार के लिए सम्पूर्ण हिंदुस्तान से 40 लोगो का चयन हुआ है. इस पुरूस्कार समारोह का आयोजन वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति संस्थान, इंदौर द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम में पद्मश्री डॉक्टर्स विजय कुमार शाह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. इनके अतिरक्त 2019 की मिस इंडिया अयंग मोती याओ , मनमोहन सिंह के पौत्र रणदीप सिंह कोहली, लाल बहादुर राणा आदि ने विशेष अतिथि के रुप में इस आयोजन में हिस्सा लिया.
          विपुल की इस सफलता से परिवारजनों में हर्ष का माहौल है. आपको बताते चले विपुल की कंपनी वर्तमान में IT और शिक्षा से सम्बंधित 10 से ज्यादा सेवाएं प्रदान कर रही है. स्किल माइंड्स के मंच के माध्यम से विपुल ने अबतक 100 से ज्यादा लोगों को स्किल देकर उन्हें रोज़गार प्रदान किया है.  उनकी सामाजिक कार्यों में बहुत रुचि है और उनकी संस्था अलग- अलग स्रोतों से पुस्तकें, सूचनाएं इकठ्ठा करके जरूरतमंद लोगो तक पहुंचती है.




No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...