ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Wednesday 30 October 2019

देसी गाय के गोबर के दीपक से जगमगा उठा गंगा घाट


पटना, 30 अक्टूबर, उत्तरप्रदेश, प्रताप गढ पट्टी से विश्व के पहले किसान देवता मन्दिर के महिला स्वावलंबन समिति द्वारा निर्मित गाय के गोबर से बने दीपकों से छठ के पूर्व संध्या पर पटना के गांधी घाट पर सैकड़ों श्रध्दालुओं ने गंगा मैया को दीप दान किया और गंगा के घाट दीप मालाओं से जगमगा उठे, इस अद्भुत स्वर्गिक छटा और पर्यावरण के अनुकूल गाय के तैरते हुए दीपक गंगा मैया के आँचल को जगमगा रहे थे. विश्व के पहले किसान देवता मन्दिर के इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों और स्वयंसेवकों ने पूर्ण उल्लास के साथ सहयोग किया और कई स्वयंसेवी संगठनों ने साथ दिया, गोबर से बने दीपक आकर्षण का केंद्र बना रहा और पर्यावरण के अनुकूल दीपों को सबने सराहा.

उत्तरप्रदेश से लाये गएँ इन लाखों पर्यावरण हितैषी दीपकों को कई संगठनों द्वारा छठ पर्व के अवसर पर वितरण करने का निर्णय लिया गया. गोबर से निर्मित यह दीप पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ही जमीन के उर्वरता को बढ़ाने मे सहायक होने के साथ तुलसी के बीजों से युक्त है जो मिट्टी में जाने के बाद पौधे के रूप में उग आते हैं. कार्यक्रम के संचालन मे प्रांत के पर्यावरण प्रमुख श्री राम विलास जी उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में किसान पीठाधीश्वर योगी राज सरकार के प्रतिनिधि के रूप में महंत भक्ति प्रकाश, अंबकेश तिवारी, राममूर्ति यादव, शोभनाथ सुमन, लायंस क्लब के संजय अवस्थी, समाजसेवी विनोद जी आदि की गरिमामय उपस्थिति रही. 

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...