ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Monday 9 December 2019

पटना मारवाड़ी महिला समिति और राधा रानी ग्रुप के सहयोग से दो अनाथ बच्चों की हुई शादी



दिनांक 9.12.19 को पटना मारवाड़ी महिला समिति और राधा रानी ग्रुप के सहयोग से दो अनाथ बच्चों को एक नई जिंदगी की शुरुआत करने के लिए उन्हें गोद लेकर शादी का आयोजन दिन में 1 बजे से 5 बजे तक निशांत बाल गृह, गाय घाट में किया गया.

समिति की अध्यक्ष नीना मोटानी ने बताया कि हमारी बिटिया प्रीति कुमारी है जो निशांत बाल गृह में रहती है 18 साल की होने पर वहीं देख रेख का काम करती है.
मुँहबोली बेटी प्रीति का कन्यादान कृष्णा अग्रवाल सत्यनारायण अग्रवाल के साथ मिल कर करेंगी।
हमारे बेटे का नाम अजय कुमार है जो  बाल गृह अपना घर में रहता था. 21 साल  का होने के बाद अभी पिछले 1 साल से कोकाकोला बोटलिंग फैक्टरी में 6000/ मासिक पर कार्य करता है।
मुँहबोले बेटे अजय की बारात अपना घर से मां श्रीमती मनीषा श्रीवास्तव लेकर आएंगी.


श्रीमती केसरी अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक महीने से शादी की तैयारियां चल रही थीं.
शादी में प्रीति और अजय को उनके वैवाहिक जीवन की शुरूआत करने के लिए गृहस्थी की सारी तैयारियां कर  के दी गयी है। दोनों बच्चों को कपड़े गैस का चूल्हा पलंग गद्दा चादर तकिया रजाई कम्बल कूकर मिक्सी घड़ी स्टील का बर्तन रोजमर्रा के सामान एवं एक महीने का राशन इत्यादि दिया गया। कोषाध्यक्ष उषा टिबड़ेवाल ने बताया कि इस शादी में बिहार की प्रांतीय अध्यक्ष पुष्पा लोहिया, प्रांतीय सचिव सुमन सर्राफ एवं 2 और सदस्यों के साथ सीतामढ़ी से आकर वर वधु को आशीर्वाद दिया.

प्रांतीय अध्यक्ष पुष्पा लोहिया जी ने बताया की हमारी संस्था महिलाओं और बेटियों को सशक्त करने में हमेशा कार्य करती रहती है और इस शादी के द्वारा हमने समाज मे एक जागरूकता लाने की छोटी सी कोशिश की है.

पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती मीना गुप्ता जी ने बताया* कि हम सभी को यह संदेश देना चाहते हैं कि समाज आगे आये और बाल  गृह की बालिग लड़कियों से  लड़कों की शादी करने में पहल करे। पहली बार निशान्त बालिका गृह की बच्चियों ने जाना कि शादी कैसे होती है और इस शादी के क्रम में उनकी जिंदगी में भी कुछ खुशियों के पल आये और उनकी निराश आँखों और बुझे चेहरों  में भी भविष्य की एक नई आशा की झलक दिखी। इस शादी में समाज के सभी  वर्गों एवं बहुत सी संस्थाओं के सदस्यों ने अपने अपने स्तर से कार्यक्रम में आकर आयोजन को सफल बनाया.

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से सहयोग दिया - समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार के पदाधिकारी,  पटना के सभी बालिका गृह की अधीक्षक, बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन , मारवाड़ी युवा मंच, पटना नगर शाखा, रोटरी चाणक्य क्लब, भारत विकास परिषद इत्यदि.
100 से ज्यादा लोगों ने आकर इस जोड़ी को आशीर्वाद दिया। जुगल जोड़ी को आशीर्वाद देने मुख्य रूप से उपस्थित थे बिमल जैन, पूर्णिमा शेखर, कमल नोपानी, बिनोद तोदी ,महेश जालान, डॉ श्रवण कुमार , गणेश खेतरिवाल, अंजनी बंका.

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से सहयोग दिया - इंदु कुमारी, केसरी अग्रवाल, शकुंतला लोहिया ,सविता खंडेलिया, मधु मोदी, इत्यादि ने। शादी में बालिका गृह की बच्चियों के साथ करीब 250 लोग सम्मिलित हुए. 

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...