ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Wednesday 4 December 2019

रोटरी चाणक्या ने दिव्यांग बच्चों के साथ विश्व दिव्यांग दिवस मनाया



पटना, हॉल में तेज म्यूजिक के साथ बॉलीवुड के हिट सॉन्ग बज रहे थें. लेकिन अचरज की बात ये कि कुछ बोल-सुन ना पानेवाले दिव्यांग बच्चे बिना सॉन्ग सुने ही कमाल का डांस परफॉर्मेंस कर रहे थें. उनका डांस जिसने भी देखा वाह-वाह कह उठा. यह नजारा था 3 दिसंबर की शाम पटना के रोटरी भवन में रोटरी चाणक्या द्वारा विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का. 
जे. एम. इंस्टीटूट के मूक एवं बघिर बच्चों ने बेजोड़ नृत्य प्रस्तुत कर सभी को चकित कर दिया. उनके साथ-साथ सहारा होम के मेंटली डिसेबल बच्चों-युवतियों ने भी अपने नृत्यनाटिका से सभी का दिल जीत लिया. रंगारंग कार्यक्रम में रंग तब जमा जब मौजूद अतिथि भी नृत्य कर रहे दिव्यांग बच्चों की टोली में शामिल हो गएँ. इसी बीच एक स्पेशल गेस्ट सोशल एक्टिविस्ट दिव्यांग राधा जब व्हील चेयर के बिना ही डांस के जरिये अपनी ख़ुशी का इजहार करने लगी, तो उसकी इस ख़ुशी में वहां मौजूद मुख्य एवं विशिष्ठ अतिथिगण भी शामिल हो गएँ. उनके साथ-साथ कार्यक्रम के आयोजक भी डांस करते हुए राधा को सपोर्ट करने लगें.


कार्यकर्म में मुख्य अतिथि थे बिहार राज्य आयुक्त दिव्यांग, समाज कल्याण विभाग के डॉ. शिवजी कुमार. डॉ कुमार ने दिव्यांगों को कड़ी मेहनत करने की सलाह दी ताकि वे पैराओलंपिक प्रतियोगिता में देश का नाम रौशन कर सकें.
वहीँ रोटरी चाणक्या के अध्यक्ष डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि "भगवान अगर किसी के अंग मे कमी देते हैं तो उसके अन्य अंग को दिव्य शक्ति प्रदान करते हैं इसीलिए हम इन्हें दिव्यांग कहते हैं. बस जरूरत है उसके दिव्य अंग की महत्ता को समझने और उसे सही मार्गदर्शन देने की."
जे एम इंस्टीटूट के डॉ मनोज कुमार ने बताया कि "उनके इंस्टिट्यूट में सभी बच्चे बहुत अच्छे काम कर रहे हैं."

कार्यक्रम के आयोजक सुनील सराफ, अभिषेक अपुर्व, संदीप चौधरी और क्लब के सचिव निखिल नटराज ने बच्चों को पारितोषिक देकर सम्मानित किया. इस कार्यक्रम का सन्चालन सोनल जैन ने किया और इसे सफल बनाने में आशीष बांका, नीना मोटानी, प्रकाश अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, सीमा बंसल आदि ने साथ दिया.

मौके पर मौजूद थे रोटरी की पूर्व मंडलाध्यक्ष बिंदु सिंह, संदीप सराफ, बिपिन चचाण, नीना कुमार, नम्रता जी, अभिषेक अकेला, डॉ. रमित गुंजन, सुनील भालोटिया और बोलो ज़िन्दगी से राकेश सिंह सोनू, तबस्सुम अली, प्रीतम कुमार आदि.

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...