ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Wednesday 3 April 2019

हनुमान कथा के अंतिम दिन सम्मानित हुईं 25 संघर्षशील महिलाएं


पटना, 3 अप्रैल, पश्चिमी बोरिंग केनाल रोड, आनंदपुरी के राधा कृष्ण उत्सव हॉल में सच्चा कृपा फाउंडेशन के तत्वधान में आयोजित हनुमान कथा का अंतिम दिन था जहाँ समापन समारोह भव्य अंदाज में सम्पन्न हुआ. हजारों की तादाद में जमा हुई भक्तों की भीड़ प्रयाग से आयीं करुणामयी गुरु माँ के भजनों पर एक साथ खड़ी होकर खूब आनंद से नाच-झूम उठी. आरती के बाद श्रद्धालु महिलाएं गुरु माँ का आशीर्वाद लेने की चाह में उतावली सी दिखीं. हनुमान कथा के अंतिम दिन आये श्रद्धालुओं के लिए भव्य भंडारे का भी आयोजन किया गया था.

सच्चा कृपा फाउंडेशन के पटना शाखा के 25 वें वर्षगांठ पर आयोजित इस कार्यक्रम में संस्था से 25 वर्षों से लगातार जुड़ी श्री सच्चा कला केंद्र की सचिव जनक किशोरी जी ने विभिन क्षेत्रों की 25  महिलाओं को गुरु माँ के पुण्य हाथों से सम्मानित करवाया.

बोलो ज़िन्दगी ने जब जनक किशोरी जी से पूछा - "आज के दिन 25 महिलाओं को सम्मानित करने का विचार मन में कैसे आया ?" इसपर जनक ने बताया - "मैं देख रही थी कि हमारे समाज में कुछ ऐसी महिलाएं हैं जो कड़े संघर्ष करके एक मुकाम हासिल की हैं और हर एक  फिल्ड में आगे बढ़ रही हैं. अगर हम उन्हें सम्मानित करते हैं तो उनसे प्रेरणा लेकर अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलेगा."
जब बोलो जिंदगी ने यह जानना चाहा कि "आपने 25 महिलाओं को कैसे चयन किया..?" तो जनक किशोरी जी ने बताया कि "बहुत सी महिलाओं को तो मैं आज पहली बार देख पायी जब वे यहाँ सम्मानित होने आयीं. वैसी महिलाएं जो अपने फिल्ड में काम करने के अलावा समाज सेवा के क्षेत्र में भी अच्छा प्रयास कर रही हैं मैंने उन महिलाओं का पता लगाया. बहुत सी महिलाओं के नंबर लेकर उनसे बातचीत करके इस कार्यक्रम में आने का आग्रह किया."

श्री सच्चा कला केंद्र द्वारा सच्चा कृपा फाउंडेशन की पटना शाखा के 25 वे वर्षगांठ पर सम्मानित होनेवाले 25 महिलाओं की नाम सूचि निम्नलिखित है.
वीणा सिंह - धर्म के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए.
निर्मला तिवारी- इवेंट
माधुरी जी - धार्मिक अनुष्ठान
डॉ. कुसुम गोपाल कपूर - चिकित्सा
उषा झा - उधमी
आभा चौधरी - प्रोफेसर
विभा सिन्हा - लोक कलाकार
श्वेता सुरभि- आर. जे. बिग एफ. एम.
अल्का प्रियदर्शिनी - आकाशवाणी
शालिनी सिन्हा - सामाजिक कार्यकर्ता
सिद्धि जी - सन्यासी
स्वर्णा शर्मा - इंजीनियर
ऐश्वर्या शर्मा - मोटिवेटर
हेमलता भारती - सामाजिक कार्य लोकगीत में.
इनके आलावा मीरा सिन्हा, पूनम जी, सावित्री वाम, सत्यवती, आरती वर्मा, आशा वर्मा, किरण चौहान,
उषा रानी एवं अन्य महिलाएं भी सम्मानित कि गयीं.



No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...