ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Saturday 9 February 2019

51 लोग बिहार रत्न अवार्ड से सम्मानित


सोशल हीरो को सम्मानित करते 'बोलो
 ज़िन्दगी' के संस्थापक राकेश सिंह 'सोनू'
पटना, मंच पर उनके सामाजिक-साहसिक कार्यों की प्रशंसा हो रही थी और पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था. अवसर था 8 फरवरी को हेल्पिंग ह्यूमन और संस्कृति फाउंडेशन द्वारा आयोजित बिहार चैंबर ऑफ़ कामर्स में 'बिहार रत्न सम्मान समारोह का जहाँ शिक्षा, स्वास्थ , समाज कल्याण,पर्यावरण सहित विभिन्न समाजिक क्षेत्रों में काम करनेवाले 51 लोगों को यह सम्मान दिया गया. इस अवार्ड कार्यक्रम की आयोजनकर्ता आकांक्षा चित्रांश ने कार्यक्रम की शुरुवात करते हुए कहा कि "आज बिहार के सोशल हीरो यहाँ पर उपस्थित हैं. हेल्पींग ह्यूमन का प्रयास है कि बिहार के समाजिक क्षेत्रों में काम करने वाले जितने भी लोग हैं उनको हम सम्मान दें. और इस आयोजन के बहाने सभी समाजिक कार्यकर्ता एक दूसरे से मिले, अपने कामों का आदान-प्रदान करे और एक साथ मिलकर शोषण मुक्त समानता पर अधारित बिहार बनाए. बिहार से समाजिक बुराइयों को खत्म करने में लगे ये समाजिक कार्यकर्ता ही आज के रियल हीरो हैं."
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संस्कृति फाउंडेशन के दूर्गेश कुमार सोनु ने कहा कि "आज बिहार के युवाओं में समाज बदलने की क्षमता है. वे किसी भी तरह की समाजिक गतिवीधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है जिससे बिहार में समाजिक परिवर्तन तेजी से हो रहा है. समाज को आधुनिक और शोषण मुक्त बनाने में इन समाजिक क्षेत्र में काम करने वालों की बड़ी भूमिका है. आज हम सब समाजिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित कर यह संदेश देना चाहते हैं कि आइए हमसब मिलकर आर्थिक ,समाजिक गैर बराबरी को खत्म कर एक समता मूलक समाज बनायें."

जिन लोगों को बिहार रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया उनमे प्रमुख हैं नीतू नवनीत (गायन), शाजिया कैसर (रिवाइवल शू सर्विस), कौशल शर्मा (गांव मानस सेवा संस्थान), अमित कुमार, दीपक तिवारी (अरमान फाउंडेशन), रौशन कुमार (महिला कौशल्या फाउंडेशन), क्रांति देवी, तब्बसुम अली, ख़ुशी (यूथ फ़ॉर स्वराज), सुभरा सिंह (महिला संघ), रोहित कुमार (शिक्षा), राकेश कुमार सुमन (सेल्फी विद ट्री), प्रशांत भारती (ब्लड डॉनर), वैष्णवी (दिव्यांग अधिकार), रेशमा (ट्रांसजेंडर अधिकार), शिखा मेहता (रक्तदान), अमृता सिंह, पल्लवी सिन्हा, देवयानी दुबे (राजनीति), चन्दन राज, गुड्डू बाबा (गंगा सफाई अभियान), मुकेश हिसारिया (रक्तदान) आदि प्रमुख हैं.
गेस्ट ऑफ ऑनर में पटना के रैनबो होम के कुछ खास अनाथ बच्चों को रखा गया था. वहीँ एसिड अटैक की शिकार सोनम भी गेस्ट ऑफ़ ऑनर के रूप में मौजूद थीं जिनके हाथों भी कई समाजसेवियों  को सम्मानित किया गया. संस्था की तरफ से सोनम को 1001 रूपए की प्रोत्साहन राशि भी दी गयी.
कार्यक्रम के शुरुआत में लोकगायिका नीतू नवगीत की गायिकी ने खूब शमा बांधा फिर रैनबो होम के बच्चों के ग्रुप डांस ने सबका मन मोह लिया. कार्यक्रम में मौजूद युवा लेखक संजीव कुमार की पुस्तक 'उड़ान' की रेडियो पर प्रसारित एक कहानी 'वो मनहूस लड़की' को श्रोताओं के बीच सुनाया गया. तनूजा सिंह ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया.



No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...