ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Monday 19 August 2019

बोलो ज़िन्दगी फैमली ऑफ़ द वीक : मिसेज इंडिया रूबरू सेकेण्ड रनरअप डॉ. नाज़िया मजीद हसन की फैमिली, खगौल,दानापुर



18 अगस्त, रविवार की दोपहर 'बोलो ज़िन्दगी फैमली ऑफ़ द वीक' के तहत बोलो ज़िन्दगी की टीम (राकेश सिंह 'सोनू', तबस्सुम अली एवं प्रीतम कुमार) पहुंची खगौल, दानापुर इलाके में मिसेज इंडिया रूबरू 2019 की सेकेण्ड रनरअप डॉ. नाज़िया मजीद हसन के घर. फैमली ऑफ़ द वीक में हमारे स्पेशल गेस्ट के रूप में ए.एन. कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल एवं जियोग्राफी डिपार्टमेंट की एचओडी प्रो. पूर्णिमा शेखर सिंह भी शामिल हुईं. इस कार्यक्रम को स्पॉन्सर्ड किया है बोलो जिंदगी फाउंडेशन ने जिसकी तरफ से हमारे स्पेशल गेस्ट के हाथों नाजिया मजीद हसन की फैमली को एक आकर्षक गिफ्ट भेंट किया गया.

फैमली परिचय- मिसेज इंडिया रूबरू 2019 की सेकेण्ड रनरअप डॉ. नाज़िया मजीद हसन पटना के रुबन हॉस्पिटल में रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर हैं. इनके हसबैंड मु. मंजरूल हसन जो भारतीय रेलवे में वरीय मंडल वित्त प्रबंधक के पद पर दानापुर में कार्यरत हैं. 6 साल की बेटी है आइज़ा जो क्लास वन में है. ससुर एम. पी. हसन स्कूल में प्रिंसिपल रह चुके हैं और सास मनिरा हसन हॉउस वाइफ हैं. नाज़िया के हसबैंड के दो भाई और दो बहने हैं. नाज़िया के पापा मु. शाहरुख़ मजीद रिटायर्ड आईपीएस हैं और माँ गृहणी हैं. छोटा भाई अभी आईआईटी से ग्रेजुएशन कम्प्लीट किया है. इनका मायका भागलपुर हुआ और ससुराल हुआ मुजफ्फरपुर.

नाज़िया और उनकी फैमिली मेंबर का टैलेंट -  नाज़िया मजीद हसन की हॉबी है बैडमिंटन खेलना, ट्रैवलिंग, पेंटिंग, क्राफ्ट एवं मूवी देखना. बिहार में 2003 में अम्बेडकर बैडमिंटन टूर्नामेंट में ये विनर बन चुकी हैं. अपने स्कूल टाइम में ये एंकर गोल्ड क्लब जीती थीं क्राफ्ट के लिए.  इनकी 6 वर्षीय बेटी आइज़ा का शौक है प्यानो बजाना और थोड़ा बहुत गाना भी गा लेती है. उसे स्पोर्ट्स में स्विमिंग का काफी शौक है. नाज़िया के हसबैंड मु. मंजरूल हसन का शौक सिंगिंग, पोएट्री है. शायरी अच्छी लिखते हैं, राइटिंग स्किल बहुत अच्छी है मुख्यतः उर्दू. और नाज़िया के ससुर जी भी बहुत अच्छे राइटर हैं. वो भी नज़्म-शायरी लिखते हैं. जब बोलो ज़िन्दगी ने और फैमली मेंबर्स का टैलेंट देखने की इच्छा जाहिर की तो फिर मु. मंजरूल हसन जी ने अपनी पत्नी नाज़िया को डेडिकेट करते हुए एक गीत और 8 वीं क्लास में लिखी अपनी एक कविता सुनाई. बेटी आइज़ा ने भी प्यानो पर देशभक्ति गीत के धुन बजाकर सुनाएँ. वहीँ नाज़िया के ससुर जी ने भी अपनी एक नज़्म पढ़कर सुनाई जो उन्होंने अपनी पोती आइज़ा के पैदा होने की ख़ुशी में लिखा था.

नाज़िया मजीद हसन की शिक्षा व कैरियर - इन्होने स्कूलिंग देहरादून से किया है फिर 12 वीं दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना से किया. एमबीबीएस कटिहार मेडिकल कॉलेज से किया है. उसके बाद रेलवे में कुछ दिन जॉब किया था बतौर मेडिकल ऑफिसर, फिर जमशदेपुर के एक स्कूल में जॉब किया और अभी जब पटना शिफ्ट हुई हसबैंड के ट्रांसफर होने की वजह से तब रुबन हॉस्पिटल में बतौर मेडिकल ऑफिसर ज्वाइन किया है. शादी एमबीबीएस करने के ही दौरान 2007 में हो गयी थी. फिर आगे की पढ़ाई शादी के बाद कम्प्लीट की. शादी के बाद कटिहार के एक हॉस्टल में रहती थी. बीच में जब छुट्टियां होती थी तब हसबैंड के घर या अपने मायके जा पाती थी. इनके पैरेंट्स और ससुरालवालों का काफी सपोर्ट मिला.

मिसेज इंडिया का सफर - नाजिया के लिए प्रोफेशन के लिहाज से कभी मॉडलिंग का फिल्ड रहा ही नहीं. पहली बार जब इन्होने मिसेज इंडिया रूबरू ब्यूटी कॉन्टेस्ट का एड देखा तो मन में असमंजस था कि जाऊं या ना जाऊं. लेकिन इनकी मम्मी ने खुद फॉर्म मंगवाकर इनको भाग लेने को कहा. जब सासु माँ को पता चला तो उन्होंने भी कहा कि ज़रूर हिस्सा लो. फिर हसबैंड के प्रोत्साहित करने से इन्होने कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया. तब हाइ हिल पहनने की आदत नहीं थी इसलिए कैटवॉक के वक़्त थोड़ी परेशानी होती थी, पैरों में दर्द होने लगता था. लेकिन फिर घरवालों के सपोर्ट एवं आई ग्लैम की डायरेक्टर देवयानी मित्रा जी के ग्रूमिंग क्लासेस के बाद नाज़िया के लिए सब आसान हो गया. मिसेज इंडिया रूबरू 2019 की सेकेण्ड रनरअप बनने के बाद अब अगला पड़ाव लास्ट सितंबर में थाईलैंड होगा जहाँ नाजिया हसन इंडिया को रिप्रसेन्ट करेंगी 'मिसेज नेशनल यूनिवर्स' ब्यूटी कॉन्टेस्ट में. 

अब विदा लेने से पहले बोलो ज़िन्दगी टीम ने डॉ. नाज़िया मजीद हसन की फैमली को एक साथ बैठाया और प्रीतम कुमार ने उनका फैमिली पिक्चर क्लिक कर लिया.
 (इस पूरे कार्यक्रम को bolozindagi.com पर भी देखा जा सकता है)





No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...