ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Thursday 8 August 2019

'सावन में रोमांस' के बहाने समाज को भी जागरूक किया गया



पटना, हरे-हरे लिबास ओढ़े जब सावन धरती पर उतर आया तो मन रोमांटिक हो उठा....फिर क्या था सावन के साथ-साथ नयी और पुरानी पीढ़ी की महिलाएं एक साथ झूम उठीं. यह नज़ारा था पटना मारवाड़ी महिला समिति द्वारा 8 अगस्त की शाम महाराणा प्रताप भवन, राजेन्द्र नगर में आयोजित सावन मिलन कार्यक्रम "सावन में रोमांस" का जिसमे 150 से ज्यादा महिलाओं ने भाग लिया.

बोलो ज़िन्दगी के साथ विशेष बातचीत में समिति की अध्यक्ष नीना मोटानी ने बताया कि "सावन मिलन के आयोजन से जो राशि जमा होगी उसका उपयोग पटना के गायघाट स्थित उत्तर रक्षा गृह रिमांड होम की बच्चियों की शिक्षा में लगाया जाएगा."  वहीँ सचिव सुमिता छावछरिया ने बताया कि "इस अवसर पर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए हमने जल संरक्षण पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन करवाया है." कार्यक्रम में नाटक के द्वारा पर्यावरण बचाओ एवं जल ही जीवन है का संदेश भी दिया गया. इस अवसर पर महिलाओं के मनोरंजन हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाया गया. इचक दाना बीचक दाना, दाने ऊपर दाना... आया सावन झूम के....जैसे कई गीतों पर क्या पुरानी पीढ़ी-क्या नयी पीढ़ी सभी ने बढ़ चढ़कर नृत्य प्रस्तुत किया.

कार्यक्रम का मंच संचालन श्रीमती सुषमा गुटगुटिया ने किया. इस अवसर पर दैनिक भास्कर की महिला पत्रकार मिस एकता को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया जिन्होंने कम समय में ही अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

कोषाध्यक्ष उषा टिबरेवाल ने बताया कि "बहुत से महिला उद्यमियों द्वारा तरह-तरह के स्टॉल भी लगाये गए हैं इस उद्देश्य से कि खुद का व्यवसाय करनेवाली महिलों को प्रोत्साहन मिले और आनेवाले पर्व-त्योहारों के लिए एक ही जगह से लोग अपनी-अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें." जब 'बोलो ज़िन्दगी' की टीम ने स्टॉल का मुआयना किया तो पता चला वहां एक ही छत के नीचे बच्चों के लिए टॉफी-चॉकलेट, रक्षाबंधन के लिए कुछ खास तरह की राखियां, लखनऊ की कुर्तियां, कॉस्मेटिक के सामान, अलीगढ के स्पेशल नमकीन आइटम, जन्माष्टमी को ध्यान में रखते हुए भगवान श्रीकृष्ण के पहनावे और भागलपुरी सिल्क से बने कपड़े भी मौजूद थें.


इस सावन स्पेशल कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से सहयोग दिया - रेणु वाष्र्णेय, रिमझिम सर्राफ, मीना अग्रवाल, पूनम मोर,  माला पोद्दार, कुमुद अग्रवाल, चंचल जैन, सुषमा गुटगुटिया, उर्मिला संथालिया, दया अग्रवाल, सरला छाबड़ा, किरण केडिया, प्रभा लाल, पूजा केडिया इत्यादि ने.

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...