ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Saturday 31 August 2019

रोटरी चाणक्या एवं रोटरी आर्यन ने स्कूली छात्राओं को सर्वाइकल कैंसर के प्रति किया जागरूक



पटना, 31 अगस्त, संत कॉन्वेंट स्कूल, भूतनाथ रोड में रोटरी चाणक्या एवं रोटरी आर्यन द्वारा 500 से ज्यादा लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर के लिए जागरूक किया गया.
रोटरी चाणक्या के अध्यक्ष डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि "बच्चादानी का कैंसर एच पी वी वायरस (HPV virus) से होता है , लेकिन इस वायरस का संक्रमण शारीरिक सम्बन्ध के बाद लगभग सभी को होता है लेकिन 90% स्वतः ठीक हो जाता और बचे 10 % में  केवल 1% को सर्वाइकल कैंसर में प्रवर्तित हो सकता है। इस इंफेक्शन को पूरी तरह बचाया जा सकता है टीका (vaccine) से ।"


रोटरी पटना आर्यन के अध्यक्ष डॉ विनीश रंजन ने कहा कि "इसे हम दुनिया से खत्म कर सकते हैं अगर PAP smear द्वारा इसकी जांच हर 3 साल पर हर महिलावों में की जाए।"


डॉ मीना समंत, डॉ श्रद्धा  चखीयर ने सर्वाइकल कैंसर के प्राथमिक लक्षण को बताया और कहा कि "PAP smear पॉजिटिव आने के बाद भी पूरी तरह कैंसर बनने में 10 साल से ज्यादा समय लगता है
अतः हम जागरूक रहे तो कैंसर होगा ही नहीं।" मौके पर उपस्थित थे रोटरी आर्यन के संतोष कुमार, रवि प्रकाश। अंत में स्कूल की प्रिंसिपल और डायरेक्टर ने सभी को धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...