ticker

'बोलो ज़िन्दगी' ऑनलाइन मैगजीन के एडिटर हैं राकेश सिंह 'सोनू'

Friday 18 January 2019

लाइफ में पहली दफा मैंने स्क्रीप्ट देखी थी : आनंद मोहन, हास्य अभिनेता, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री

By : Rakesh Singh 'Sonu'



पहली फिल्म 'राजा भोजपुरिया' मुझे मिलने के पीछे कहानी ये रही कि सुदीप स्टूडियो खार, मुंबई में लेखक-गीतकार विनय बिहारी जी से प्रोड्यूसर आलोक सिंह और डायरेक्टर अजीत श्रीवास्तव जी मिलने आये थें. जब वो लोग आये तो मैं म्यूजिक डायरेक्टर धनंजय मिश्रा की मौजूदगी में माईक पर गाना गा रहा था. उनकी फिल्म में एक कैरेक्टर था बजरंगी पहलवान का तो उनलोगों ने जब मुझे देखा तो विनय जी से बोले कि "ये आदमी अगर एक्टिंग करे तो मैं इसे एक रोल दे दूँ." मैं जब गाकर आया तो विनय जी ने कहा "जाइये आपका लाइफ सेट हो गया, आपको फिल्म में काम मिल गया." हमने कहा "विनय जी, हमलोग कलाकार आदमी गाना गानेवाले लोग हैं, कहाँ झूठमूठ का कैमरा-वैमरा के चक्कर में फंसा रहे हैं. हमको नहीं आता है कुछ. हम नहीं करेंगे." इसपर वहां बैठे सभी लोग मुझे डांटने लगे. बोले कि "यार यहाँ 20 वर्ष तक तपस्या लोग करते हैं तो काम नहीं मिलता है और आपको यहाँ सामने से काम मिल रहा है तब आप कह रहे हैं नहीं करेंगे? ये दुर्भाग्य है आपका." हमने कहा " ऐसा है तो क्या करना होगा मुझे ?" तब डायरेक्टर-प्रोड्यूसर ने कहा "आप चलिए, कुछ नहीं करना होगा, हम जानते हैं आप आसानी से कर लेंगे."
 फिर उनके बहुत कहने-सुनने पर मैं चला गया बनारस शूटिंग में. वहां पहले दिन की शूटिंग में देखा कि रवि किशन जी हीरो हैं और लाइफ में पहली दफा मैंने स्क्रीप्ट देखी थी. मैं कुछ जानता ही नहीं था. वे लोग बोले कि "स्क्रीप्ट याद करना है. ये याद कर लीजिये, आज आपकी शूटिंग है." जब स्क्रीप्ट मिला तो मैंने याद कर लिया, मैं सेट पर गया, कैमरा वगैरह लगा था. रवि किशन जी आएं, वो फिल्म में मेरे चेला थे और हम गुरु थें. जब एक्शन की आवाज आयी तो हम कुछ नहीं बोले. फिर एक्शन बोला गया तब भी हम कुछ नहीं बोले. मैंने पूछा "एक्शन का मतलब क्या?" तो वे बोले "एक्शन का मतलब शुरू हो जाओ." मेरे ओके कहने पर जब वो फिर एक्शन बोले तो हम बोलना चालू हो गएँ. तभी डायरेक्टर बोले- "कट-कट-कट....अरे यार अपना सिर्फ कैरेक्टर बोलो, बजरंगी जहाँ लिखा हुआ है." हम बोले "हम तो पूरा स्क्रीप्टे याद कर लिए हैं. हम गायक आदमी क्या जानेंगे." तो वे समझाएं "नहीं, सिर्फ बजरंगी वाला कैरेक्टर आपका है और किशन का जो है वो रवि किशन जी बोलेंगे. सबको अपना अलग-अलग बोलना है." हमने कहा "ठीक है, अब फिर से याद करने दीजिये."

No comments:

Post a Comment

Latest

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पटना में बाईक रैली Ride For Women's Safety का आयोजन किया गया

"जिस तरह से मनचले बाइक पर घूमते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चैन छीनते हैं, उनकी बॉडी टच करते हैं तो ऐसे में यदि आज ये महिला...